देश को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में अपना योगदान दें, टीकाकरण अवश्य कराएं, टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला है: जिलाधिकारी | New India Times

अरशद आब्दी, ब्यूरो चीफ, झांसी (यूपी), NIT:

देश को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में अपना योगदान दें, टीकाकरण अवश्य कराएं, टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला है: जिलाधिकारी | New India Times

विगत वर्षों में प्रदेश/जनपद की स्वास्थ्य सुविधाओं एवं टीकाकरण के स्तर में लगातार व्यापक सुधार हुआ है बच्चों के सत्र प्रतिशत पूर्ण प्रतिरक्षण के लिए अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है टीकाकरण से वंचित बच्चों और महिलाओं को प्रतिरक्षित करने के उद्देश्य संघा मिशन इंद्रधनुष- 5.0 का आयोजन जनपद में किया जा रहा है।

उक्त उद्गार जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट में जनता दर्शन के दौरान उपस्थित जनपद वीडियो के समक्ष व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जनपद में टीकाकरण कवरेज में तेज़ी लाने के लिये सघन मिशन इंद्रधनुष की परिकल्पना की गई ताकि टीकाकरण कवरेज़ को 100% तक बढ़ाया जा सके। इसके तहत 2 लाख से अधिक बच्चों एवं 50844 गर्भवती महिलाओं को पूरी तरह से प्रतिरक्षित किया जाना है।

देश को स्वस्थ और समृद्ध बनाने में अपना योगदान दें, टीकाकरण अवश्य कराएं, टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित एवं प्रभावी, गर्भवती महिलाओं और बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला है: जिलाधिकारी | New India Times

जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने बताया कि ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0’ का आयोजन समस्त जनपद के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 03 चरणों में, प्रथम चरण 07 से 12 अगस्त को पूर्ण, द्वितीय चरण 11 से 16 सितंबर तथा तृतीय चरण 9 से 14 अक्टूबर, 2023 तक किया जा रहा आयोजित है। इस अभियान के माध्यम से गर्भवती महिलाओं तथा 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को 12 विभिन्न जानलेवा बीमारियों यथा- तपेदिक, गलघोंटू, टिटनेस, काली- खांसी, इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस बी, खसरा, रूबेला, दिमागी बुखार (जापानी एन्सेफलाइटिस), निमोनिया, पोलियो एवं रोटा वायरस जनित डायरिया से बचाव हेतु पूर्णतः प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित, अत्यन्त प्रभावी एवं गर्भवती महिलाओं और बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला है। इसलिए टीकाकरण को अपनाने की आवश्यकता है। प्रत्येक बच्चे को सभी टीकों की सभी खुराकें सही समय पर दी जानी आवश्यक हैं। मीजिल्स, रूबेला जैसी गंभीर बीमारियों के दिसंबर, 2023 तक उन्मूलन के लक्ष्य के दृष्टिगत टीकाकरण और भी आवश्यक हो जाता है।

जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को संदेश देते हुए कहा कि मेरी आपसे अपील है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के उत्तम स्वास्थ्य हेतु चलाये जाने वाले लाभकारी सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0′ अभियान की सफलता हेतु पूर्ण मनोयोग से सहयोग प्रदान करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया कि अभियान में अपनी सक्रिय सहभागिता से इसे जन आन्दोलन का स्वरूप प्रदान करें। शासकीय विभागों, सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं, स्वैच्छिक संगठनों, प्रबुद्धजन, धर्मगुरुओं एवं युवाओं द्वारा माता-पिता तथा अभिभावकों को पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए। आप सभी के सहयोग से सघन मिशन इन्द्रधनुष – 5.0′ का लाभ लक्षित वर्ग तक पहुंचाया जा सकेगा। इससे जनपद के प्रत्येक बच्चे को जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित करते हुए सुरक्षित किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त जो बच्चे टीकाकरण से छूट गए हैं सघन मिशन इंद्रधनुष में 12 वैक्सीन – प्रिवेंटेबल डिज़ीज़ के खिलाफ टीकाकरण शामिल है जिनमें डिफ्थीरिया, काली खांँसी, टेटनस, पोलियो, क्षय रोग, हेपेटाइटिस-बी, मैनिन्जाइटिस, निमोनिया, हेमोफिलस इन्फ्लुएंज़ा टाइप बी संक्रमण, जापानी एनसेफेलाइटिस, रोटावायरस वैक्सीन, न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन और खसरा-रूबेला शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हालाँकि जापानी एनसेफेलाइटिस और हीमोफिलस इन्फ्लुएंज़ा टाइप बी के खिलाफ टीकाकरण कार्यक्रम का संचालन प्रदेश के चुनिंदा ज़िलों में किया जा रहा है।

जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान में रविवार को छोड़कर सप्ताह के प्रत्येक दिवसो में आंगनबाड़ी केन्द्रो, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो एवं जिला चिकित्सालयों में इन बीमारियों से सम्बंधित सभी टीके निःशुल्क लगाये जायेगें। अन्य स्थानो पर होने वाली टीकाकरण की जानकारी के लिए अपने क्षेत्र की आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री से सम्पर्क करें। उन्होने नियमित टीकाकरण की प्रगति संतोषजनक न होने पर नाराजगी व्यक्त की और बबीना,गुरसराय,बड़ागांव एवं बामौर को सघन मिशन इंद्रधनुष पर अधिक फोकस करते हुए कार्य करें ताकि लक्ष्य के अनुसार सभी का टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित किया जा सके।

जिलाधिकारी जनपद वासियों से अपील करते हुए अनुरोध किया कि अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण सत्र पर ले जाकर उनका टीकाकरण आवश्य करवायें ताकि उन्हें उपरोक्त जानलेवा बीमारियों से बचाया जा सके। यह टीके पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके साथ ही जब भी आशा, ए०एन०एम०, आंगनबाड़ी कार्यकत्री आपके घर सूचना देने आए तो बच्चों एवं महिलाओं का टीकाकरण अवश्य करवायें। ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस पर सभी गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच भी की जाती है। इसके लिए अपने नजदीकी आशा एवं आंगनबाडी कार्यकत्री से सम्पर्क करें और देश को स्वस्थ एवं समृद्ध बनाने में अपना योगदान दें।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading