प्रधानमंत्री आवास योजना के एवज में अगर कोई पैसे की डिमांड करता है तो शिकायत दर्ज कराएं: मंत्री सुरेश कुमार खन्ना | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

प्रधानमंत्री आवास योजना के एवज में अगर कोई पैसे की डिमांड करता है तो शिकायत दर्ज कराएं: मंत्री सुरेश कुमार खन्ना | New India Times

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति दिशा की बैठक में वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजना के एवज में अगर कोई पैसे की डिमांड करता है तो शिकायत दर्ज कराएं।

मंत्री खन्ना द्वारा गो सरंक्षण को लेकर कार्ययोजना बनाकर 16 सितंबर को बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि इसका व्यवहारिक समाधान सभी के सहयोग से सुनिश्चित किया जाए। साथ ही उन्होंने इसके सुचारू संचालन के लिए एक समिति भी गठित करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत निर्माणधीन सड़कों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए तथा राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अन्तर्गत डाली गयी पाइपलाइन के बाद सड़़को के रिस्टोरेशन कार्य को पूर्ण गुणवत्ता के साथ मरम्मत की जाए, प्रधान मंत्री आवास योजना नगरीय में 2678 के सापेक्ष 2276 को आवास उपलब्ध कराए जाने पर मंत्री ने निर्देश दिए की सभी पात्रों को प्रधान मंत्री आवास योजना से लाभान्वित किया जाए। साथ ही उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि यदि कोई भी इसके एवज में पैसे की डिमांड करता है तो उसकी शिकायत दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि पात्र पाए जाने वाले आवेदक की पूर्ण प्रक्रिया निशुल्क है। उन्होंने कहा कि सड़कों के रिस्टोरेशन के दौरान उसकी गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखे। साथ ही उन्होंने स्वस्थ्य भारत मिशन की भी समीक्षा की।

सांसद अरूण कुमार सागर की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक के दौरान जनपद में संचालित केन्द्रीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए सांसद ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समिति द्वारा दिए गए निर्देशों का समयांतर्गत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

सांसद ने सभी अधिकारियों से कहां कि जन समस्याओं का बेहतर निस्तारण सुनिश्चित किया जाये जिससे लाभार्थीपरक योजनाओं से पात्रों को लाभन्वित किया जा सके।

बैठक के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी,ग्रामीण, राष्ट्रीय ग्रामीण पेय जल कार्यक्रम, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, अमृत योजना, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास सेवाएं अन्य योजनाओं की समीक्षा की गयी।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी एस बी सिंह ने 11 से 30 सितंबर आयोजित होने वाली अमृत कलश के विषय में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा बड़े स्तर पर बेसहारा गौवंशो के संरक्षण का मुद्दा उठाया गया। सिमरा वीरान में स्थापित वृहद गो सरंक्षण केंद्र में गो सदन, गो अनुसंधान केंद्र, गोकुल वन के विस्तार को लेकर भी गहन चर्चा की गई। जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि 58 गो सरंक्षण केंद्र बनकर तैयार है, 26 निर्माणाधीन हैं, 9 जल्द शुरू हो जाएंगे।

महापौर श्रीमती अर्चना वर्मा ने निगरानी समिति की बैठक के दौरान बिजली की समस्या, स्वास्थ्य विभाग में महिला चिकित्सकों की कम संख्या तथा चाइल्ड चिकत्सकों की उपलब्धता का मुद्दा उठाया। जिस पर मंत्री खन्ना ने अवश्य प्रबंध सुनिश्चित करने के संबंधित को निर्देश दिए, साथ ही उन्होंने बनाए जाने वाले बिजली सब स्टेशनों के कार्य को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने सभी अधिकारियों को प्रेरित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित किये जाये। कर्तव्य को सर्वोपरि रखते हुये पूरी निष्ठा के साथ कार्यों को करना चाहिए। उन्होने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों का नियमित रूप से पर्यवेक्षण सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने जनपद में संचालित योजनाओं के विषय में जानकारी दी तथा मुख्य विकास अधिकारी एसबी सिंह ने समिति को आश्वस्त किया कि बैठक में दिये गये निर्देशों को समयान्तर्गत अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा।

बैठक के दौरान नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी आरके गौतम, पीडी डीआरडीए अवधेशराम सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं सांसद राज्यसभा मिथिलेश कुमार, एमएलसी, जनप्रतिनिधिगण, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख,ग्राम प्रधान, बीजेपी जिला अध्यक्ष एवं समिति के नामित सदस्यगण मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading