इमाम हुसैन की शहादत की याद में निकले मातमी जुलूस, खूब रोए अकीदतमंद, जावरा की तर्ज पर मेघनगर में भी निकाला गया चेहल्लुम के ताजिए का जुलूस | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

इमाम हुसैन की शहादत की याद में निकले मातमी जुलूस, खूब रोए अकीदतमंद, जावरा की तर्ज पर मेघनगर में भी निकाला गया चेहल्लुम के ताजिए का जुलूस | New India Times

हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाए जा रहे चेहल्लुम में अकीदतमंदों का हुजूम हुसैन टेकरी पर उमड़ा।
इसी तरह झाबुआ जिले के मेघनगर मे भी 2 दिन तक चले इमाम हुसैन के चेहल्लुम का प्रोग्राम हुआ इमाम हुसैन की शहादत की याद में छबील शरबत दूध कोल्डिंग हलीम खिचड़ा बना कर तक्सीम किया गया।

जुलूस में मासूम बच्चों ने भी अखाड़े में अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए हैरतअंगेज करतब दिखाये।
शहादत की याद में निकले मातमी जुलूस से लेकर आयोजनों में लोगों की भीड़ पहुंच रही है।

इमाम हुसैन की शहादत की याद में निकले मातमी जुलूस, खूब रोए अकीदतमंद, जावरा की तर्ज पर मेघनगर में भी निकाला गया चेहल्लुम के ताजिए का जुलूस | New India Times

हुसैन टेकरी परिसर इन दिनों मातमी आयोजनों में हुसैन की गुंज सुनाई दे रही है।

चूल से सबसे पहले चयनित दुल्हें निकलेंगे।

शहादत की याद में हुए आयोजनों में अकीदतमंद खूब रोए।

हुसैन टेकरी में चेहल्लुम के मुख्य आयोजन में मात्र 1 दिन शेष हैं।

इधर कमेटी ने चेहल्लुम का आयोजन को लेकर तैयारियां अंतिम चरणों में है यह भी बड़ा सवाल बन गया है। लेागों के आने का सिलसिला लगातार जारी है।
हुसैन टेकरी शरीफ पर एक ओर आयोजनों का दौर चल रहा है। वहीं दूसरी और प्रशासन व वक्फ कमेटी मुख्य आयोजन की तैयारी में लगी है तो देश-विदेश से जायरीनों के आने का सिलसिला जारी है।

उज्जैन मंदसौर रोड़ के भारी वाहन डायवर्ट होंगे

हुसैन टेकरी शरीफ पर 10 दिनी 81वां चेहल्लुम मनाया जा रहा है।

आज 5 सितंबर को विभिन्न जुलूस व अन्य धार्मिक कार्यक्रम हुए, इसलिए श्रद्धालु बढ़ेंगे।

ऐसे में टेकरी परिसर में अव्यवस्था ना हो और टेकरी के मुख्य इंट्री पॉइंट वाले रूट जावरा- उज्जैन बायपास पर भारी वाहन नहीं आए, इसके लिए यातायात पुलिस ने नया ट्रैफिक प्लान जारी किया है।
यातायात इंचार्ज सोनू वाजपेयी ने बताया कि मंदसौर रूट से आकर ताल, आलोट, उज्जैन जाने वाले तथा ताल, आलोट व उज्जैन तरफ से आकर मंदसौर-नीमच जाने वाले भारी वाहनों को कलालिया फंटा से रिंगनोद, चौकी, सेदपुर, आलमपुर ठिकरिया होते हुए हाटपिपल्या और वहां से बड़ावदा तक डायवर्ट किया जाएगा।

अभी ये सारे वाहन हुसैन टेकरी के पास बायपास से होकर निकल रहे हैं लेकिन श्रद्धालु बढ़ने पर इन्हें उक्त रूट पर डायवर्ट करेंगे। टेकरी परिसर की व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए परिसर में वाहनों की इंट्री बंद कर दी है। चारों तरफ पार्किंग स्थल बना दिए हैं। रोजाना रोड पर शनि मंदिर के पास एक पार्किंग स्थल है बामनखेड़ी रोड पर तीन और बायपास के ऐस्सार पंप वाले चौराहे पर 5 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। इनकी क्षमता भी बढ़ा दी है और चौराहे पर एक अतिरिक्त पार्किंग भी बना दी गई है। सभी पार्किंग मिलाकर एक समय में करीब 6 हजार कार और 10 हजार बाइक आसानी से खड़ी की जा सकती हैं। वहीं रेलवे स्टेशन से आने वाले यात्रियों के ऑटो-मिनीडोर को जेल रोड, रपट रोड, अजमेरी गेट व ईदगाह के सामने होकर बायपास होते हुए ऐस्सार पार्किंग तक पहुचना होगा।

168 लगे सीसीटीवी कैमरे

जावरा-उज्जैन टू लेन स्थित सडक़ मार्ग के समीप स्थित पेट्रोल पंप से लेकर मेहंदी कुई, बड़ा रोजा, मेला मैदान में संपूर्ण 26 बीघा भूमि, रोजा ए अब्बास अलमदार छोटा रोजा क्षेत्र, आखरी रोजा एवं चाबुक शरीफ तथा ग्राम बामनखेड़ी से टू लेन सडक़ मार्ग तक कुल 168 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे यहां आने वाली भीड़ पर प्रशासन का नियंत्रण रह सकेगा और किसी भी प्रकार की समस्या को सीसीटीवी के माध्यम से देखकर उसको हल कर दिया जाएगा।

मातमी जुलूस निकला, मातम मनाते हुए गुजरे लोग

6 सितंबर की रात 10 बजे आंग पर मातम का मुख्य आयोजन होगा। श्रद्धालु धधकते हुए अंगारों पर चलकर इमाम हुसैन के प्रति अपनी आस्था प्रकट करेंगे। यह मंजर देखने वह रोजा में इबादत के लिए लाखों जायरीन जुट रहे हैं। चल में अंगारों पर सबसे पहले निकलने के लिए हुसैनी मिशन द्वारा लक्की ड्रा से दुल्हों का चयन किया जाएगा। सबसे पहले चयनित दुल्हें ही अंगारों से निकलेंगे। इसके बाद शिया समुदाय के महिला पुरुष आग पर मातम करते हुए निकलेंगे।

आज से हुआ लॉटरी सिस्टम से दूल्हों का चयन

चेहल्लुम आयोजन के आठवें दिन हुसैनी मिशन ने सोमवार को अली असगर का जुलूस निकाला। मातमी जुलूस छोटे रोज से शुरु हुआ जो मेहंदी कुए पर जाकर समाप्त हुआ और उसके बाद कासम मंजर पेश किया। जुलूस में शिया समुदाय के सैकड़ो महिला व पुरुष मातम मनाते हुए चल रहे थे। चेहल्लुम आयोजन के दौरान प्रबंधक कमेटी द्वारा लोबान भी अब रोजों के बाहर करना शुरू कर दिया है क्योंकि लोबान में सर्वाधिक जायरीन एकत्रित होते हैं और ऐसे में भगदड़ से बचने के लिए यह इंतजाम किए है।
सुबह निकला मेहंदी का जुलूस शिया समुदाय की महिलाओं ने सोमवार की शाम मेहंदी का जुलूस निकाला गया। मेहंदी का जुलूस बड़े रोज से निकलकर छोटे रोज पर जाकर समाप्त हुआ। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुई।

किराया किया निर्धारित, अधिक वसूलने पर होगी कार्रवाई

शहर में आने वाले लोगों से अधिक किराया लेने पर कार्रवाई होगी। प्रशानस ने बस स्टैंड, चौपाटी, रेलवे स्टेशन व अन्य स्थानों से ऑटो रिक्शा एवं मिनीडोर के माध्यम से हुसैन टेकरी शरीफ जाने तक और हुसैन टेकरी से जावरा शहर, बस स्टैंड व बस स्टैंड चौपाटी जाने के लिए किराया निर्धारण कर तथा व्यापक प्रचार प्रसार किया गया है। नगर पुलिस अधीक्षक दुर्गेश आर्मो व औद्योगिक क्षेत्र थाना प्रभारी प्रकाश गडरिया ने बताया कि गत वर्ष चेहल्लुम के पुलिस बल व्यवस्था के अनुसार जावरा में पूर्व में रह चुके सभी डीएसपी, नगर निरीक्षक, उप निरीक्षक, सहायक उप निरीक्षक, प्रधान आरक्षक, आरक्षक, मध्य प्रदेश सशस्त्र पुलिस बल, महिला पुलिस, नगर सेना व नगर सुरक्षा समितियां के अलावा गुप्तचर पुलिस तथा सादी वर्दी में पुलिस जवानों सहित करीब 1300 पुलिस बल की व्यवस्था रहेगी। अपराधिक गतिविधियों के नियंत्रण के लिए संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों पर सीसीटीवी कैमरे से संपूर्ण हुसैन टेकरी क्षेत्र में पुलिस भी पैनी नज़र रखे हुए है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading