मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वे, बांटी राहत सामग्री | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वे, बांटी राहत सामग्री | New India Times

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के जनपद शाहजहांपुर की तहसील मिर्जापुर में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का हेलीकॉप्टर से निरीक्षण किया, शिवमंगल मेमोरियल डिग्री कॉलेज पहुंचे सीएम योगी ने बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटी, सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल इंजन की सरकार आपदा के समय में आपके साथ खड़ी है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के हर बाढ़ पीड़ित को राहत सामग्री का वितरण हो रहा है, जिन जनपदों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जनहानि हुई है आपदा राहत कोश से तत्काल ₹4 लाख रुपए की सहायता जनहानि में देने की व्यवस्था है।

घायल होने की स्थिति में कंपनसेशन की व्यवस्था है।

पशु हानि होने पर भी तत्काल मुआवजा देने की व्यवस्था की गई है।

किसी जंगली जानवर के कारण या सांप दांत के कारण कहीं जनहानि हुई है तो ₹4 लाख रुपए उस परिवार को देने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश के 721 गांव बाढ़ प्रभावित है। पहले चरण में यमुना नदी में आई बाढ़ के कारण सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद जनपद प्रभावित हुए थे।

दूसरे फेज में गंगा नदी में आई बाढ़ के कारण बदायूं, शाहजहांपुर, कासगंज, फर्रुखाबाद आदि प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंदर आपदा के समय प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार की संवेदना सभी पीड़ित परिवारों के साथ है।

उन्होंने कहा कि मैं आश्वस्त करने के लिए आया हूं कि डबल इंजन की सरकार आपदा के समय आपके साथ खड़ी है। पीड़ितों की सहायता पूरी प्रतिबद्धता के साथ करने का हर संभव प्रयास सरकार कर रही है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि जैसे यहां पर राहत सामग्री का वितरण हो रहा है वैसे ही प्रदेश सरकार द्वारा हर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री का वितरण लगातार किया जा रहा है, जिसमें 10 किलो चावल, 10 किलो आटा, 10 किलो आलू, चना 5 किलो, 2 किलो अरहर की दाल, रिफाइंड तेल, मसाले, बरसाती आदि सभी लोगों को उपलब्ध कराने के साथ, पशुओं के चारे का भी प्रबंध किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एंटी स्नेक वेनम वैक्सीन भी हर पीएचसी पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए गए हैं।

इसके अलावा उन्होने मकान क्षतिग्रस्त होने पर नया आवास हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना से आच्छादित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि फसल का नुकसान इस बार ज्यादा हुआ है इसलिए तत्काल इसका सर्वे किया जाये और इसका सर्वे रिपोर्ट तत्काल शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए,

जिससे सभी पीड़ित किसानों को सरकार की ओर से मुआवजा उपलब्ध करवाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।

मुख्यमंत्री योगी ने गंगा, रामगंगा, काली नदी द्वारा आने वाली बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए सिंचाई विभाग को स्थाई समाधान करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में महीने में 2 से 3 बार राहत सामग्री वितरित की जा रही है। साथ ही उन्होंने जनपद के प्रभावित सभी क्षेत्रों में राहत सामग्री वितरित करने के भी निर्देश दिये। जलालाबाद में क्षतिग्रस्त सेतु को पुनः निर्माण करने के भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए।

राहत सामग्री वितरण में वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, सांसद अरुण सागर, एनएलसी सुधीर गुप्ता, विधायक हरि प्रकाश वर्मा,विधायक चेतराम, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव, महापौर अर्चना वर्मा सहकारिता बैंक के अध्यक्ष डीपीएस राठौर एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

सीएम ने सभी जनपदवासियों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन को समाप्त किया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading