जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (डीएचएस) की बैठक हुई संपन्न | New India Times

अरशद आब्दी, ब्यूरो चीफ, झांसी (यूपी), NIT:

जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (डीएचएस) की बैठक हुई संपन्न | New India Times

ज़िला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने उपस्थित चिकित्सकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि ग्रास रूट लेवल पर विभिन्न मानकों में प्रगति संतोषजनक न होने के कारण रेटिंग में सुधार नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि ज़मीनी स्तर पर नवजात बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण और उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य किया जाए तो स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार होगा। जनपद में टीकाकरण सहित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दृष्टिगत भी ग्रामीण क्षेत्र में एमओआईसी निश्चित रूप से क्षेत्र भ्रमण करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने ज़िला स्वास्थ्य समिति (शासीनिकाय) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार की मंशा है कि जिला अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों। उन्होंने कहा की जमीनी स्तर पर विभिन्न मानकों में बेहतर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि यदि गर्भवती महिलाओं का समुचित टीकाकरण एवं बच्चों के टीकाकरण पर अधिक फोकस किया जाए तो स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार होगा। उन्होंने वीएचएसएनडी की समीक्षा करते हुए एमओआईसी बबीना, मऊरानीपुर एवं चिरगांव एवं गुरसराय में किए गए कार्य पर असंतोष व्यक्त किया और नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए हिदायत दी कि 90% से कम प्रगति पाई जाती है तो कार्यवाहीं सुनिश्चित की जाएगी।

ज़िला स्वास्थ्य समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने जिला महिला अस्पताल में जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत भुगतान कम होने पर भी असंतोष व्यक्त किया और तत्काल समस्त महिलाओं का भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

डीएचएस बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने उपकेंद्र वार ई-संजीवनी टेलीकंसल्टेशन की समीक्षा करते हुए अब तक किए गए कार्य पर असंतोष व्यक्ति किया उन्होंने 26 सीएचओ को चिन्हित करते हुए वेतन रोके जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 04 दिन में यदि कार्य पूर्ण नहीं किया जाता है तो संबंधित को हटाए जाने की कार्यवाहीं सुनिश्चित करें।

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में ई-कवच की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संतोष जनक प्रगति न होने पर एमओआईसी मऊरानीपुर से स्पष्टीकरण लिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने गुरसराय, मऊरानीपुर और झांसी अर्बन में भी सुधार ले जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा आशा कार्यकर्ता ई-कवच ऐप पर गर्भवती के पंजीकरण, टीकाकरण आदि सभी कार्यों की नियमित फिडिंग क्षेत्र से ही किया जाना है अतः समस्त एमओआईसी अपने क्षेत्र की एएनएम की बैठक कर इस कार्य की मॉनिटरिंग बेहद संवेदनशील होकर किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना, परिवार कल्याण कार्यक्रम, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय अंधता नियंत्रण कार्यक्रम, एंबुलेंस सेवा, राष्ट्रीय कुष्ठ रोग नियंत्रण कार्यक्रम तथा वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति और किए गए कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0सुधाकर पांडेय, सीएमएस मेडिकल कॉलेज डॉक्टर सचिन माहौर,एसीएमओ डा.एन के जैन, डॉ0 रवि शंकर, डॉ राम बाबू,डॉ0आरके सक्सेना,डा0 रमाकांत सहित समस्त एमओआईसी व अन्य चिकित्सक, विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading