मैगलगंज रेंजर ने मोटी रकम लेकर अवैध लकड़ी से भरे ट्रक को छोड़ा, एआरटीओ ने आम की लकड़ी से भरे ट्रक को पकड़ कर मैगलगंज रेंजर के किया था सुपुर्द | New India Times

वी.के. त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर खीरी (यूपी), NIT:

मैगलगंज रेंजर ने मोटी रकम लेकर अवैध लकड़ी से भरे ट्रक को छोड़ा, एआरटीओ ने आम की लकड़ी से भरे ट्रक को पकड़ कर मैगलगंज रेंजर के किया था सुपुर्द | New India Times

खीरी ज़िले की मैगलगंज रेंज के भ्रष्ट रेंजर कृष्णा सागर भ्रष्टाचार के चलते एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। आरोप है कि बीते दिन एआरटीओ द्वारा पकड़ कर मैगलगंज रेंजर कृष्णा सागर के सुपुर्द किए गए लकड़ी से भरे ट्रक को मैंगलगंज रेंजर ने मोटी रकम लेकर छोड़ दिया है। मैंगलगंज रेंजर के इस कारनामें ने साबित कर दिया है कि क्षेत्र में सक्रिय लकड़कटटों के साथ उनके कितने घनिष्ठ संबंध है। पूर्व में भी मैंगलगंज रेंजर कृष्णा सागर अवैध कटान कराने को लेकर अखबारों व सोशल मीडिया में चर्चित रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक शनिवार को एआरटीओ कौशलेंद्र यादव ने अपनी टीम के साथ बेहजम कस्बे के गिरि पेट्रोल पंप के पास आम की लकड़ी से भरे एक ट्रक को रोका था। जिस पर चालक ट्रक को मौके पर छोड़ कर फरार हो गया था। ट्रक पकड़े जाने की सूचना पाकर वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई। जांच पड़ताल में पता चला कि पकड़े गए ट्रक में प्रतिबंधित आम की लकड़ी 12 टन की जगह 40 टन भरी गई है। बताते हैं कि इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों की एआरटीओ में रवन्ने से अधिक लकड़ी भरे जाने को लेकर काफी देर तक कहा सुनी भी हुई। आखिरकार एआरटीओ कौशलेंद्र यादव ने अग्रिम कार्रवाई के लिए लकड़ी से भरे ट्रक को मैंगलगंज रेंजर कृष्णा सागर के सुपुर्द कर दिया। इस बाबत मैंगलगंज रेंजर कृष्णा सागर ने भी स्वीकार करते हुए कहा कि एआरटीओ द्वारा आम की लकड़ी भरा ओवरलोड ट्रक उनके सुपुर्द किया गया है, मंगलवार तक जांच कर ट्रक चालक व लकड़ी ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। लेकिन सूत्रों की मानें तो मैंगलगंज रेंजर कृष्णा सागर ने एआरटीओ द्वारा पकड़ कर सुपुर्द किए गए ओवरलोड ट्रक को रात में ही लकड़कटटों से मोटी रकम लेकर छोड़ दिया। सूत्रों का दावा है कि पकड़े गये ट्रक की लकड़ी रात में ही लहरपुर की लकड़ी मंडी पहुंचा दी गई है।

ट्रक छोड़े जाने को लेकर मैंगलगंज रेंजर कृष्णा सागर से बात करने का प्रयास किया गया, उन्होंने फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझा।
इस बाबत एसडीओ आरएन चौधरी से बात की तो उन्होंने कहा कि अगर मैंगलगंज रेंजर ने एआरटीओ द्वारा सुपुर्द किए गए ट्रक को बिना कार्रवाई छोड़ दिया है, तो पूरे प्रकरण की जांच कर सख्त कार्रवाई की जायेगी।
फिलहाल अब देखना यह है कि दक्षिण खीरी वन प्रभाग के आलाधिकारी अपने बिगड़ैल व भ्रष्ट रेंजर कृष्णा सागर के खिलाफ क्या कार्रवाई करते हैं?

ज्ञात हो कि मैंगलगंज रेंजर कृष्णा सागर व क्षेत्रीय वन कर्मचारियों की मिली भगत से बेहजम इलाके के सरैयां व टीकर कोढैय्या गांव में बीते कई दिनों से प्रतिबंधित देशी आम के पेड़ों को कलमी दर्शा कर अवैध रूप से काटा जा रहा है। इस अवैध कटान की शिकायत मिलने के बावजूद वन विभाग के भ्रष्ट अफसर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading