महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बढता जा रहा है स्वाइन फ्लू का प्रकोप | New India Times

Edited by Maqsood Ali, मुंबई, NIT;​महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बढता जा रहा है स्वाइन फ्लू का प्रकोप | New India Timesस्वाइन फ्लू  इन दिनों देश के कई राज्यों में कहर बरपा हुआ है। महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित कई राज्यों में स्वाइन फ्लू के चलते सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले गुजरात में ही स्वाइन फ्लू से इस साल करीब 230 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दिल्ली में 1307 मामलों में 4 लोगों की मौत हुई है। वहीं उत्तर प्रदेश में इस साल स्वाइन फ्लू के करीब 700 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 21 मौत हो चुकी है। इस तरह  देश भर में स्वाइन फ्लू के अब तक 18,885 मामले सामने आए हैं, जिनमें 929 मरीजों की मौत हो गई है।

महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू बेकाबू होता जा रहा है। राज्य में स्वाइन फ्लू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में 13 अगस्त तक 4011 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 404 मरीजों की मौत हो गई है। अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीज पटे पड़े हैं और खौफ के साए में जी रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात इन दिनों स्वाइन फ्लू की चपेट में है। गुजरात सरकार अब तक स्वाइन फ्लू पर काबू पाने में नाकामयाब साबित हुई है। गुजरात में इस साल स्वाइन फ्लू के करीब 2100 मामले सामने आए हैं, जिसमें से अब तक 230 लोगों की मौत हो चुकी है।​महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बढता जा रहा है स्वाइन फ्लू का प्रकोप | New India Timesगुजरात में स्वाइन फ्लू को लेकर पिछले 15 दिनों में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि अहमदाबाद में इस साल 500 लोग स्वाइन फ्लू से प्रभावित हैं, जिनमें से 55 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात सरकार ने एक एडवाइजरी भी जारी की है, जिसमें सभी अस्पतालों में वेन्टीलेटर और टॉमी फ्लू की दवाई का स्टॉक रखने के लिए कहा गया है। इतना ही नहीं सरकार के मुताबिक प्रशासन 5,000 डॉक्टरों की मदद से स्वाइन फ्लू का प्रसार रोकने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है।

स्वाइन फ्लू के चपेट में उत्तर प्रदेश भी है। यूपी में इन दिनों स्वाइन फ्लू के मरीजों की बाढ़ आई हुई है। एक साल में स्वाइन फ्लू के करीब 700 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें 21 मौत की बात सामने आई है। उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्वाइन फ्लू से अबतक करीब आठ लोगों की मौत हो चुकी है। मेडिकल कॉलेज में भर्ती स्वाइन फ्लू के तीन रोगियों की 14 अगस्त को मौत हो गई थी। मेडिकल कॉलेज में बीते एक सप्ताह में तकरीबन 20 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा राजधानी लखनऊ भी स्वाइन फ्लू से जूझ रहा है। समाजवादी एमएलसी सुनील साजन भी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। योगी सरकार ने एडवाइजरी भी जारी है, इसके अलावा स्कूलों को भी निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली एक बार फिर स्वाइन फ्लू की चपेट में है। पिछले 15 दिनों में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। जुलाई के मुकाबले अगस्त  में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या दुगुनी हो गई है। दिल्ली में 1 जनवरी से लेकर 13 अगस्त अब तक स्वाइन फ्लू के 1307 मामले सामने आए हैं, जबकि 4 मरीजों की स्वाइन फ्लू की वजह से मौत हो गई है। जबकि 30 जुलाई के आंकड़े के मुताबिक 642 मामले सामने आए थे, यानी कि सिर्फ 13 दिनों में स्वाइन फ्लू के लगभग 50 फीसद मामले बढ़े हैं। इसके अलावा तमिलनाडु में स्वाइन फ्लू के 2969 मामले सामने आए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 15 है।

स्वाइन फ्लू का वायरस कर्नाटक, केरला, राजस्थान में भी तेजी से पैर पसार रहा है। सरकार समझ नहीं पा रही है कि आम तौर पर सर्दियों में होने वाला स्वाइन फ्लू इस बार मानसून के सीजन में कैसे फैल रहा है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading